भारतीय दूतावास अमेरिकी और अन्य विदेशी नागरिकों को नि: शुल्क पढ़ाएंगा हिंदी

भारतीय दूतावास अमेरिकी और अन्य विदेशी नागरिकों को नि: शुल्क पढ़ाएंगा हिंदी

भारतीय दूतावास (Indian Embassy ) हिंदी भाषा सीखने और भारत की उदार संस्कृति के बारे में समझ बढ़ाने के इच्छुक अमेरिकियों (Americans) और विदेशी नागरिकों (Foreign nationals) के लिए नि:शुल्क हिंदी कक्षाएं शुरू करने जा रहा है.

Indian Embassy Starts Free Hindi classes for Americans and foreign nationals : भारतीय दूतावास (Indian Embassy ) अमेरिकियों और विदेशी नागरिकों के लिए हिंदी भाषा सीखने और भारत की उदार संस्कृति के बारे में समझ बढ़ाने के लिए मुफ्त हिंदी कक्षाएं शुरू कर रहा है। भारतीय दूतावास (Indian Embassy ) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि भारतीय संस्कृति के शिक्षक मोक्षराज 16 जनवरी से दूतावास में ये कक्षाएं लेंगे। मोक्षराज ने बताया कि भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ी है। भारत के बारे में सही आंकड़े प्राप्त करने के लिए व्यक्तियों को हिंदी सीखने की आवश्यकता है।

इस पाठ्यक्रम में क्या पढ़ाया जाएगा

इस पाठ्यक्रम में, लोगों को भारत की कला-संस्कृति, परिवार प्रणाली, वैवाहिक जीवन, वास्तुकला, हिंदी फिल्मों, योग-ध्यान, खाना पकाने, राजनीति और व्यवसाय के बारे में पढ़ाया जाएगा। आज विदेशों में हिंदी के प्रति रुचि बढ़ी है। इसलिए, दूतावास इन चीजों को हिंदी में सिखाएगा। अमेरिका में हिंदी की सर्वव्यापकता लगातार बढ़ रही है। बता दें कि भारतीय दूतावास (Indian Embassy ) पिछले दो सालों से कई देशों में लोगों को हिंदी सिखाने के लिए मुफ्त कक्षाएं आयोजित कर रहा है। इसने जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय और जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित अमेरिकी उच्च शिक्षा केंद्रों के साथ भागीदारी की है।

अमेरिकियों ने हिंदी के प्रति स्नेह बढ़ाया है


अमेरिका में, भारतीय मूल के संगठन कवि सम्मेलन और विभिन्न प्रकार की हिंदी प्रतियोगिताओं का आयोजन करके हिंदी की लोकप्रियता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। मोक्षराज ने बताया कि हिंदी और संस्कृत को कई जगहों पर पढ़ाया जाता है और गीता के श्लोक भी सिखाए जाते हैं। मोक्षराज वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास (Indian Embassy ) में नियुक्त पहला सांस्कृतिक राजनयिक है। उन्हें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा यहां भारतीय संस्कृति शिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

मोक्षराज वाशिंगटन डीसी, वर्जीनिया, मैरीलैंड, वेस्ट वर्जिनिया और केंटकी जैसी कई जगहों पर हिंदी, भारतीय संस्कृति, योग और संस्कृति के बारे में पढ़ाते हैं। उन्होंने 2018 और 2019 में भारतीय दूतावास (Indian Embassy ) में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व भी किया। भारतीय दूतावास ने सोमवार को एक बयान में कहा कि भारतीय संस्कृति के शिक्षक मोक्षराज 16 जनवरी से दूतावास में ये कक्षाएं लेंगे।

ये भी पढ़ें:

NEET 2020 Correction window : फार्म भरते समय अगर की है गलती तो ऐसे करें सुधार

Previous
Next Post »

Popular Posts