कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: CM गहलोत ने दिया बड़ा तोहफा, अभ्यर्थियों मिलेगी को आयु सीमा में एक वर्ष की छूट


CM गहलोत


सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने पांच हजार पदों के लिए की जाने वाली कांस्टेबल भर्ती परीक्षा (Constable Recruitment Examination) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों (Candidates) को बड़ी राहत (Big relief) देने की घोषणा की है. गहलोत सरकार ने कांस्टेबल भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा (Upper age limit) में एक साल की छूट (Relaxation) प्रदान की है.



जयपुर: सीएम अशोक गहलोत ने पांच हजार पदों के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को बड़ी राहत देने की घोषणा की है। गहलोत सरकार ने कांस्टेबल भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा में एक साल की छूट प्रदान की है। उसके बाद, अब आवेदन की अंतिम तिथि को 15 दिन और बढ़ा दिया गया है। इससे उन उम्मीदवारों को बहुत राहत मिलेगी जो इस भर्ती परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं।

5 हजार पदों के लिए भर्ती जारी की गई थी

जानकारी के अनुसार, पुलिस मुख्यालय ने पिछले साल 4 दिसंबर को कांस्टेबलों के 5 हजार पदों के लिए भर्ती विज्ञप्ति जारी की थी। इसमें आयु की गणना 1 जनवरी, 2020 को आधार के रूप में की गई थी। लेकिन अब आधार की आयु की गणना 1 जनवरी 2021 को की जाएगी। इससे बड़ी संख्या में उम्मीदवार इसमें शामिल हो सकेंगे। अन्यथा, एक साल के मोड़ में कई उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उपस्थित होने से इनकार किया जा रहा था।

सरकार ने दी छूट

CM गहलोत इसके पीछे सरकार का तर्क यह है कि कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती वर्ष 2018 में हुई थी। इसमें उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी, 2019 के आधार पर की गई थी। चूंकि कांस्टेबल पद के लिए भर्ती की जा सकती थी। वर्ष 2019 में नहीं किया जाएगा। इसलिए, सीएम अशोक गहलोत ने ऊपरी आयु सीमा में एक साल की छूट देने का फैसला किया है।

सहरिया जनजाति को एक बड़ा उपहार दिया

साथ ही गहलोत सरकार ने भी स्थानीय शहरी जनजातियों के उम्मीदवारों से 25% रिक्त पदों को भरने का फैसला किया है, जिससे सहरिया जनजाति को बड़ा तोहफा मिला है। इससे बारां जिले के सहरिया जनजाति के उम्मीदवारों को भी बड़ी राहत मिलेगी। कार्मिक विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इससे सहरिया जनजाति के युवाओं के लिए नौकरियों के अवसर बढ़े हैं।

ये भी पढ़ें:

कभी महिला होने की वजह से नहीं मिली नौकरी, आज हैं 35000 करोड़ की कंपनी की मालिक
Previous
Next Post »

Popular Posts